Pavitra Portal Process

(Good News) 20000 Teachers will be recruited through Pavitra Portal Maha Tait Exam

MAHA TAIT Exam/ Pavitra Portal: 20000 पोस्ट के लिए होगी शिक्षक भर्ती.

हमारे पास सभी  MAHA TAIT Exam देनेवाले  उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. अकादमिक वर्ष 2018-19 की शुरुआत होने से पहले 20000 शिक्षकों को Pavitra Portal के माध्यम से भर्ती किया जाएगा. इस बार यह अफवाह नहीं होगी क्योंकि उपरोक्त स्टेटमेंट श्री गंगाधर म्हमानेजी द्वारा जारी किया गया है जो की राज्य माध्यमिक शिक्षण विभाग के संचालक हैं.

श्रीमान म्हमानेजी ने कहा, ” Pavitra Portal विकसन के आखिरी चरण में है और जल्द ही सक्रिय हो जाएगा.” आगामी शिक्षक भर्ती के लिए उन्होंने कहा, ” MAHA TAIT Exam merit list जल्द ही जारी की जाएगी और शिक्षक भर्ती प्रक्रिया अकादमिक वर्ष 2018-19 के शुरू होने से पहले शुरू कि जाएगी. ”

MAHA TAIT Exam result और Pavitra Portal के सक्रियण बारे में खबर मराठी अखबार Prabhat में प्रकाशित हुई है. 20 अप्रैल 2018 को प्रकाशित यह समाचार इस प्रकार हैं:

maha Tait cut off merit list
20000 teachers will be recruited through Pavitra Portal Maha Tait Exam ( Source Prabhat Newspaper)

यह समाचार यहां क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता है.



20000 teachers will be recruited through Pavitra Portal Maha Tait Exam: Prabhat News 20th April 2018

उपरोक्त समाचार का विस्तृत विश्लेषण इस प्रकार हैं.

1.MAHA TAIT EXAM के बाद Pavitra Portal के माध्यम से 20000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी

समाचार के अनुसार 20000 शिक्षकों की भर्ती  Pavitra Portal के माध्यम से की जानेवाली हैं. रिक्त पदों की कुल संख्या हमेशा शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए रहस्य बना रही है. अब इस समाचार ने पिछले घोषित रिक्त पदों की संख्या को कम कर दिया है. जय महाराष्ट्र  चैनल पर आयोजित इंटरव्यू में श्री तावडेजीने 24000 रिक्त पदों का उल्लेख किया था, जबकि वर्तमान समाचार में  20000 रिक्त पदों के भर्ती की संभावना बताई है.

2.Pavitra Portal विकसन के अंतिम चरण में है

तो आखिर में सरकारी अधिकारियों में से किसी ने तो भी Pavitra Portal विकसन के बारे में कुछ कहा हैं. श्री म्हमानेजी ने कहा, “Pavitra Portal विकसन के अंतिम चरण में है. और इसके तुरंत बाद ही Merit List प्रकाशित की जाएगी. आगामी शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत से पहले उस आधार पर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी ”

3.Maha Tait Exam Result पहले ही घोषित किया जा चूका हैं

अंततः महाराष्ट्र परीक्षा परिषद के अधिकारियों ने इस घोषित हुए Result पुष्टि की. हमने इससे पहले सोशल मीडिया एवं समाचार पत्र में Maha Tait Result  जारी होने की न्यूज़ पढ़ी हैं, लेकिन यही बात Maha Tait हेल्पलाइन से पूछे जाने पर उन्होंने ऐसे किसी भी परिणाम के घोषणा का इंकार कर दिया था. अब इस खबर में यह पुष्टि हुई है कि हमने जो पहले Result  देखा है वही वास्तविक हैं. परीक्षा परिषद और आईटी विभाग के बीच समन्वय की कमी ने के बारे में भ्रम पैदा किया था.

4.लेकिन पहले और अभी प्रकाशित रिजल्ट में समानता नहीं हैं.

यह हर उम्मीदवार के लिए बहुत चौंकाने वाली बात है. यदि पहले प्रकाशित हुआ ही सही हैं, तो उम्मीदवारों की संख्या में कोई अंतर नहीं होना चाहिए. आप नीचे दिए गए चार्ट में इन दो परिणामों के बीच अंतर देख सकते हैं.

maha tait merit list
maha tait cut off

 

अगर रिजल्ट जो की पहले घोषित किया गया हैं वही वास्तविक रिजल्ट हैं तो उम्मीदवारों के संख्या में श्रेणी अनुसार भेद क्यों नजर आ रहा हैं. अगर यह केवल एक गलती हैं तो बात समझी जा सकती हैं अन्यथा इस बारे में पूरी इन्क्वारी करने के पक्ष में सभी उम्मीदवार हैं.

5.Pavitra Portal पर Maha Tait Merit List प्रकाशित की जाएगी

Pavitra Portal के माध्यम से होनेवाले शिक्षक भर्ती के जीआर में , महाराष्ट्र सरकार ने स्पष्ट किया था कि इस परीक्षा की कोई भी राज्य स्तरीय Merit list  नहीं होगी, लेकिन के DEd BEd Students Association के सफल आंदोलन के बाद श्री तावडे जीने (महाराष्ट्र राज्य के शिक्षा मंत्री) Maha Tait Merit List प्रकाशित करने का आश्वासन दिया था. इसे आप इस आंदोलन की सफलता मान सकते हैं. इस संघटन के प्रमुख श्री संतोष मगर सर से इस बारे में बात करने पर उन्होंने कहा:

आंदोलन समाप्त करने  से पहले संघटन द्वारा कुछ डिमांड रखी गयी थी उसमे Maha Tait Merit List जारी करना एक महत्वपूर्ण बात थी, इस न्यूज़ के आते ही राज्य शासन द्वारा हमारी मांगे पूरी हो रहने के संकेत मिलना शुरू हो गया हैं. अब जल्द से जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाये तो सभी छात्राध्यापको में सरकार प्रति विश्वास की भावना निर्माण हो जाएगी.

इस न्यूज़ को पढने के बाद हम जून महीने में Maha Tait Merit List की उम्मीद कर सकते हैं.

6.प्रत्येक स्कूल में कम से कम दो शिक्षक होंगे

‘संचमान्यता’ (आवश्यकता के अनुसार शिक्षकों की संख्या) के अनुसार, हर स्कूल में कम से कम दो शिक्षक होने चाहिए. लेकिन महाराष्ट्र में कई स्कूल ऐसे हैं जो कर्मचारियों की कमी के परिणामस्वरूप एक ही शिक्षक द्वारा संचालित होते हैं.

कम से कम दो शिक्षक होने का यह कदम मौजूदा शिक्षक और Maha Tait उम्मीदवार दोनों के लिए बहुत उपयोगी है.

7.शिक्षक भर्ती प्रक्रिया इस जून से पहले शुरू की जाएगी

आखिरकार अप्रत्यक्ष रूप से Pavitra Portal के सक्रियण की समय सीमा नजर आ रही  है. इस समाचार से पहले इस पोर्टल के सक्रियण के बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं थी. हमने पहले ही पिछले आर्टिकल Pavitra Portal Website Activation में कोई भी समय सीमा न होने पर नाराजगी जताई थी. कैसे नया जीआर Pavitra Portal के सक्रियण के बारे में धोखा दे रहा है. आप यहां क्लिक करके इसआर्टिकल को पढ़ सकते हैं.

8.MAHA TAIT EXAM 2017 vs MAHA TET 2018.

हाल ही में MAHA TET 2018 के लिए पेपर प्रकाशन नोटिस सोशल मीडिया पर प्रसारित किया जा रहा है. इसलिए MAHA TET 2018 के संचालन की मजबूत संभावनाएं हैं. MAHA TAIT EXAM 2018 में अच्छे अंक अर्जित करने वाले कुछ उम्मीदवार असल में उस परीक्षा में पात्र नहीं हैं क्योंकि उन्होंने योग्यता परीक्षा (MAHA TET) उत्तीर्ण नहीं की है.

अब सवाल यह है कि क्या इन उम्मीदवारों को आगामी TET EXAM परीक्षा उत्तीर्ण होने पर पात्र माना जाएगा? अगर माना जाता हैं तो यह पहले से ही उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ा सकता है.

इसीलिए परीक्षा परिषद या संबंधित प्राधिकारी को परीक्षा के संचालन से पहले इसे स्पष्ट करना होगा.

अगर हमसे पूछा जाये तो हमें लगता हैं की ऐसे उम्मीदवारों को, जिन्होंने बिना TET पास किये महा MAHA TAIT  EXAM लिखी हैं, आनेवाली TET पास होने पर भी MAHA TAIT के लिए पात्र नहीं माना जायेगा क्यों की इस बारे में पात्रता जीआर में पहले ही स्पष्ट की गयी हैं..

दोस्तों आपका इस बारे में क्या विचार हैं? आपके विचार जानने में हमें ख़ुशी होगी. आप अपने विचार कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं. इसके साथ ही अगर आपको पवित्र पोर्टल के बारे कुछ सवाल पूछने हैं तो आप उन्हें भी कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. धन्यवाद.

11 thoughts on “(Good News) 20000 Teachers will be recruited through Pavitra Portal Maha Tait Exam”

  1. Mi 9 to 12 std . sathi form bharla karan tet pass nasalelyan sathi to option hota ata tet pass nusar selection karanar ka? Mi M.ed pass ahe tyacha vichar hoel ka? M.A appear ahe . selection honar ka? 9 to 12 std sathi kiti vidyathi hote tyachi merit list milel ka

  2. I am completed msc maths and Bed also given MH TAIT EXAM and I am female having 85 marks in MH TAIT exam so am I eligible to fill pavitra portal form

  3. Sandip V. Patil

    सर सरकारने याचा निर्णय घेतलाच पाहिजे की आता १५ जुलै २०१८ ला टीईटी देणारे होणार्या शिक्षक भरती साठी पत्र असणार नाहीत
    अन्यथा माझ्या सारख्या पहिल्याच टीईटी त उत्तीर्ण होणार्या उमेदवारांवर अन्यायच आहे

  4. prajkta pachghare

    sar jr tet pass nsnare students che selection kele tr tet pass honaryancha kay fayda. tyanche selection kru nye ase wattep

  5. Old result mde 141-160 mde 450 student aahet an update result mde 850 mnj 450 student vadlet he as ks gr khrch mark vadvun denare racket asel tr ha student vr annaya aahe curption hovu nye mnun pavitra portal suru kel tri curption suruch te pn khasdar aamdarankdunch kiti days asch chalnar

  6. sanjay v. bhusnar

    #शिक्षकभरती_24000 का #कालबध्द_कार्यक्रम तात्काल घोषित किया जाए जो की राज्य मे भरती केद्रिय पध्दतीसे एक ही बार होने की पुष्टी दे

Leave a Comment

Your email address will not be published.