Pavitra portal website

Pavitra Portal Selection Process with Example

120 Views

Pavitra Portal Selection Process with Example

क्या आपका भी Maha Tait परीक्षा का स्कोर कम हैं? क्या आपको भी लगता हैं की आपका सिलेक्शन (through Pavitra Portal) होना मुश्किल हैं? तो आपको इसे पढना चाहिए. क्योंकि केवल अंको पर आपका सिलेक्शन निर्भर नहीं होता हैं. Maha Tait परीक्षा के स्कोर को छोड़कर ऐसे बहुत सारे फैक्ट्स हैं जो सिलेक्शन प्रोसेस को एफेक्ट करते हैं.

तो दोस्तों देखते हैं- Maha Tait परीक्षा का Pavitra Portal के माध्यम से  Selection Process उदाहरण के साथ, जो पूरा प्रोसेस समझने में मदद करेगा.

पवित्र पोर्टल प्रणाली की कार्यपद्धति उदाहरण के माध्यम से समझने के लिए कुछ Assumptions निश्चित करना आवश्यक हैं, वह इस प्रकार हैं: ( Assumption ऐसी बाते होती हैं जिन्हें बिना कोई सबूत के सही माना जाता हैं. Assumptions के माध्यम से हम पवित्र पोर्टल की कार्यप्रणाली समझने का प्रयास करेंगे)

Assumptions:

  • सात छात्रों ने Maha Tait परीक्षा के लिए आवेदन किया है.
  • किसी भी सामाजिक या अन्य आरक्षण को ध्यान में नहीं लिया गया है.

(उदाहरण के माध्यम से पवित्र पोर्टल प्रणाली समझने के लिए हमें ऊपर दी गई बातो को मान लेना आवश्यक हैं, वास्तविकता में ये बातें एक्चुअल मेरिट (Maha Tait Merit) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. )

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया अब केवल पवित्र पोर्टल के माध्यम से ही पूरी की जा सकती है. (पवित्र पोर्टल के माध्यम से सिलेक्शन प्रोसेस कैसे होगी पढ़िए इस आर्टिकल में Pavitra Portal Selection Process of Maha TAIT Exam)

मान लेते हैं कि जिला परिषद पुणे ने शिक्षक भर्ती के लिए पवित्र पोर्टल में 4 रिक्त पदों की सूचना दी है.

अब यहाँ पर भर्ती प्रक्रिया कैसे होगी यह देखते  हैं.

हम इस भर्ती प्रक्रिया को समझ लेने के लिए केवल 7 उम्मीदवारों का विचार करेंगे. उन 7 उम्मीदवारों का विवरण इस प्रकार है:

Maha Tait Exam mark list 2017
Demo mark list for Maha Tait Exam 2017

 

मेरिट के बारे में पारंपरिक पद्धति से हम मेरिट लिस्ट का अनुमान लगाते हैं. लेकिन यह अनुमान, Pavitra Portal के कार्यपद्धति (जो की GR में सुनिश्चित की हैं) के अनुसार गलत साबित हो जाता हैं. हमारी पारंपरिक पद्धति के अनुसार ऊपर दिए उम्मीदवारों का हम मार्क्स के अनुसार अवरोही क्रम लगाते हैं. वह इस प्रकार होगा-

Cut off score for Maha tait exam
Demo Merit list

इस प्रकार अंको के अवरोही क्रम अनुसार Merit List से अनुमान लगाया जा सकता हैं की-

  • योगेश, जिसने अन्य उम्मीदवारों की तुलना में सबसे से कम अंक हासिल किये है, उसे इस रिक्रूटमेंट प्रोसेस में जॉब मिलने की कोई संभावना नहीं हैं. क्यों की फ़िलहाल तो रिक्त पदों की संख्या केवल 4 हैं.
  • रीना इस प्रोसेस में जॉब पाने के लिए सबसे प्रबल उम्मीदवार हैं क्यों की उसने परीक्षा में सबसे अधिक अंक हासिल किये हैं. इसीलिए पहली प्राथमिकता रीना को ही दी जाएगी.
  • मेरिट लिस्ट के अनुसार पहले चार उम्मीदवारों को नौकरी मिल जाएगी और इस रिक्रूटमेंट के लिए 121 का cut off score फिक्स हो जायेगा.

लेकिन हम जो अनुमान लगा रहे हैं वह सत्य नहीं है, और आगे जाकर हम कह सकते हैं कि यह अनुमान आधे सच है. यह अनुमान तभी संभव हो सकते हैं जब हम मान लेते हैं की-

  • सभी उम्मीदवार सभी पदों के लिए आवेदन करते हैं
  • सभी उम्मीदवार उपलब्ध पद के लिए पात्र हैं.
  • सभी उम्मीदवार पात्रता निकष पुरे करते हैं.
  • सभी उम्मीदवार एक ही माध्यम के लिए अप्लाई करते हैं.
  • सभी उम्मीदवार Primary, Secondary या  Higher Secondary में से किसी एक के लिए अप्लाई करते हैं.

ऊपर बताई गई शर्तें केवल आदर्श परिस्थितियों में संभव हो सकती हैं, व्यावहारिक रूप से यह संभव नहीं होगा. इसलिए हमारा अनुमान जो कहता हैं की ‘cut off score 121 होगा और योगेश को जॉब नहीं मिल सकता’ गलत हैं. क्योंकि वास्तविकता में ऊपर दी गयी बाते संभव नहीं हैं. तो सवाल अब यह निर्माण होता हैं की फिर किस प्रकार चयन किया जायेगा?

(Pavitra Portal selection Process)चयन प्रक्रिया व्यावहारिक रूप में कैसी होगी?

यह समझने के लिए हमें नीचे दिए तीनों केस पर गौर करना हैं.

Pavitra Portal selection Process केस 1:

जैसे की Pavitra Portal पर बताए गए रिक्त पद जिला परिषद पुणे के लिए हैं .इसीलिए  रीना ने इस पोस्ट के लिए आवेदन नहीं करने का निर्णय लिया. रीना जो की नासिक से हैं और नासिक में नौकरी पाना रीना के लिए सुविधाजनक है.

जिसप्रकार जिला परिषद पुणे के लिए कुछ रिक्त पद हैं उसी प्रकार जिला परिषद नासिक के लिए भी विज्ञापन भविष्य में जारी हो सकता हैं. इसीलिए रीना पुणे के लिए आवेदन नहीं करेगी परिणाम स्वरुप वह पुणे के पोस्ट के लिए स्पर्धा में नहीं हैं.

अब हम अंदाजा लगा सकते हैं की रीना के स्पर्धा में न होने के वजह मनोहर को जॉब मिल जाएगी जबकि संभाव्य मेरिट लिस्ट में मनोहर को जॉब मिलने की संभावना नहीं थी.

अब सवाल यह होना चाहिए कि रीना ने इस पद के लिए आवेदन न करने का निर्णय क्यों लिया है?

अच्छे मार्क्स होकर भी उम्मीदवार Pavitra Portal पर अप्लाई क्यों नहीं करेंगे?

इस सवाल का जवाब हमें महाराष्ट्र सरकार के जीआर में मिल जाता है. जीआर में  यह स्पष्ट रूप से कहा गया है एकबार किसी स्कूल के लिए उम्मीदवार को चुना जाता हैं तो वह उम्मीदवार उसी स्कोर का इस्तेमाल अन्य स्कूल में अप्लाई करने के लिए नहीं कर सकता, मतलब चयन होने के बाद उम्मीदवार का स्कोर दुबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. उसे अन्य स्कूल के लिए अप्लाई करना हैं तो फिर एक बार maha tait exam देनी होगी. (महाराष्ट्र शासन का पवित्र पोर्टल संबंधी लेटेस्ट GR का विश्लेषण यहाँ पढ़िए)

यही बात रीना के लिए महत्वपूर्ण हैं, रीना को पता हैं की उसका स्कोर अच्छा हैं और वह आसानी से जिला परिषद पुणे के लिए सिलेक्ट हो जाएगी पर अगर वह ऐसा करती हैं तो वह अपना नासिक जिला परिषद में जॉब पाने का अवसर गँवा देती हैं. उसके स्कोर के अनुसार उसे जिला परिषद नासिक में आसानी से जॉब मिल सकता हैं. इसलिए रीना जिला परिषद पुणे के लिए अप्लाई नहीं करती हैं.

इस प्रकार रीना प्रतियोगिता से बाहर हो जाती हैं और अंतिम चरण में  सिलेक्टेड कैंडिडेट्स के लिस्ट  में सोनाली,अकीब, विनोद और मनोहर का नाम आ जाता हैं. 121 मार्क्स पर हमारा फिक्स हुआ मेरिट 114 मार्क्स तक नीचे आ जाता हैं.

इसप्रकार अपने सुविधा हेतु इस परीक्षा के topper बिना सोचे समझे अप्लाई नहीं करेंगे. क्यों की किसी भी उम्मीदवार का multiple selection पवित्र पोर्टल के माध्यम से मुमकिन नहीं हैं, और उम्मीदवार अपना अवसर गवाना नहीं चाहेंगे.

Pavitra Portal selection Process केस 2:

कुछ दिनों बाद, जिला परिषद नासिक द्वारा शिक्षक पदों (2 post) की जानकारी पवित्र पोर्टल पर अपडेट की जाती हैं. इस बार अब  रीना आवेदन करने का फैसला करती हैं. अब दिलचस्प बात यह है कि सोनाली, अकीब, विनोद और मनोहर जिला परिषद नासिक के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. क्योंकि इन लोगों को पहले से ही जिला परिषद  पुणे के लिए चुना गया है.इसलिए इस नियम के परिणामस्वरूप, रीना के बाद, स्वप्निल (जिसे बचे उम्मीदवारों में सबसे अधिक अंक है) का चयन हो जाता हैं, जिसने  112 अंक प्राप्त किये हैं. दूसरी ओर, मेरिट लिस्ट देखी जाये तो स्वप्निल के सिलेक्शन के चांसेस हमने काफी कम पाये थे.

इस स्टेप पर avoidance of multiple selection के अनुसार फिर एक बार maha tait exam का  cut off 114 के बजाय 112 पर आ जाता हैं.

Pavitra Portal selection Process केस 3:

इस केस में हमें उम्मीदवारों के पात्रता निकष पर ध्यान देना हैं. मान लीजिये की इन सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों में कोई भी एक पात्रता निकष की पूर्ति नहीं कर पाता हैं तो सीधे प्रोसेस से बाहर हो जाता हैं. ऐसे स्थिति में योगेश जिसे सबसे कम मार्क्स हैं वह सिलेक्ट हो जाता हैं. जादा मार्क्स होने वाले लेकिन पात्रता निकष पुरे न करने वाले उम्मीदवार आपके स्पर्धा में नहीं होंगे.

इसप्रकार Pavitra Portal के माध्यम से होनेवाली इस चयन प्रक्रिया में केवल आपके मार्क्स ही सिलेक्शन चांसेस के बारे में नहीं बताते हैं, आपके सिलेक्शन चांसेस बहुत सारे अन्य फैक्टर्स पर भी निर्भर हैं जैसे की:

  1. उम्मीदवारों द्वारा अपने पसंदीदा जगह के लिए अप्लाई करना
  2. किसी एक प्रवर्ग के बहुत सारी पोस्ट रिक्त होना
  3. अच्छे मार्क्स पानेवाले बहुत सारे उम्मीदवार TET exam पास न होना, जो की maha tait exam का बेसिक क्राइटेरिया हैं.
  4. रिक्त पदों के संख्या में बढ़ोतरी होना.
  5. Primary, Secondary या  Higher Secondary पदों के अप्लाई करनेवाले उम्मीदवार कम होना.

इसलिए आपको आपके सिलेक्शन के चांसेस काउंट करते समय इन सभी बातों का ध्यान रखना होगा. केवल आपके मार्क्स ही सब कुछ तय करते हैं यह सोचना गलत हैं.

आखिर में हम कहना चाहते हैं कि केवल आपको मार्क्स कम हैं या बहुत जादा हैं यह सोचकर आपने मार्क्स का अनुमान लगाना सही नहीं हैं. आपको ऐसा करते समय ऊपर बताई गयी तीनों केस का विचार करना चाहिए जिसमे

  • केस 1 आपके preference के अनुसार प्रतोयिगिता का स्वरुप बताती हैं.
  • केस 2 multiple सिलेक्शन से कैसे सबको चांस मिल सकता हैं यह बताती हैं.
  • और केस 3 पात्रता निकष के अनुसार मेरिट कहा तक नीचे आ सकता हैं यह बताती हैं.

आपकी इस बारे में क्या राय हैं हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएगा.

और पढ़िए:

  1.  आपके MAHA TAIT परीक्षा के मार्क्स कितने हैं? आपके मार्क्स के अनुसार इस expected cut off score में आपके सिलेक्शन के कितने चांसेस हैं यह पढने के लिए यहाँ क्लीक कीजिये.राज्य में अगर २४००० पोस्ट के लिए शिक्षक भर्ती होती हैं तो आपका सिलेक्शन आसानी से हो सकता हैं. MAHA TAIT 2017: Merit list, Cut Off score and Selection Procedure
  2. पवित्र पोर्टल किस प्रकार काम करता हैं पढ़िए ग्राफिकल स्वरुप में! पवित्र पोर्टल यह काफी नया बदलाव इस भर्ती परीक्षा में प्रविष्ट किया गया हैं क्या लेकिन आप इसके स्वरुप से परिचित हैं? पढ़िए  Pavitra Portal Selection Process of Maha TAIT Exam
  3. राज्य सरकार ने पवित्र पोर्टल का नया GR तो जारी किया हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं इस GR में आखिर दिया क्या हैं. पवित्र पोर्टल के लेटेस्ट GR का विश्लेषण यहाँ पढ़िए.(Latest Update) PAVITRA PORTAL. महाराष्ट्र शासन का नया GR : पवित्र पोर्टल

और सबसे महत्वपूर्ण बात दोस्तों, maha tait परीक्षा संबंधी सभी updates सबसे नीचे दिए सब्सक्राइबर फॉर्म में आपका ईमेल ID प्रविष्ट करे ताकि हमारे सभी आर्टिकल आपको अपने ईमेल ID पर मिल जाये.

 

47 thoughts on “Pavitra Portal Selection Process with Example”

  1. Respected Sir
    I have tet 1 & 2 paper passed
    My tait exam score 110
    Sc category
    Female candidate
    Can i selected in shikshak Bharati

  2. Sir I am belonging open cast. My TAIT score is 125 .I am BSc. BEd. But I don’t know how to apply. I’m confused. Kontyahi jagesathi apply karnya aadhi portal var kahi registration process aahe ka. Or we are already registered. Aamhala fakt jaga nighalyabar form fill karayache aahet.
    Sir plz guide me. I’m very confused. Tell me the procedure from first.
    Thank you.

  3. Aamhi geli 8 years shikshak bharati chi vat baghatoy aani aata suddha he sarkar sampurn 24000 jaga bharanar nasel tar punha aamachyavar anyay hoil please aamachya sahan shakticha ant pahu naye jar TET paper 1&2 patra aahe ctet paper 1 patra aahe TAIT 122 score aahe aani tarisudhha keval kami vacancies kadhalyamule aamhi apatra tharat asu tar suicide hach option aamachyasarakhya samanya mulansamor rahato

  4. Bharajkar Babasaheb Tukaram

    When start of pavitra portal?
    Which criteria of filling vacancy of teacher’s. Any chances of below 100 marks.

  5. कदम मनिषा

    माझा आभियोग्यता स्कोर ९७ आहे. मी प्रकल्पग्रस्त आहे. एम-मराठी, एम इतिहास आहे. मराठा कास्ट.संधी मिळेल का?

  6. Kalyani Mansingrao Chormale

    sir i m kalyani chormale by cast NT-C
    i m M.Sc B.Ed in chemistry my TAIT score was 101 can i selected .pls give me reply sir

  7. I am MA. B. ed. & set in sub Marathi. Open category. Tait score 125. tet 2nd paper pass can i select. Please give me reply.

    1. @Vrushali Chavan thank you Vrushali Madam. We are trying to provide every update on pavitra Portal and TAIT exam. Keep visiting our site for more updates

  8. Vitthal ghatul.
    BA Bed English. Tet2 .tait 120. Maine sirf upper primary ko select kiya. Teacher post English cut off point nusar bhartil Ka deatil s

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: हे मजकूर कॉपी होऊ शकत नाही. कृपया शेअर बटणाचा वापर करून शेअर करा !!