(Update Pavitra Portal) शिक्षक भर्ती परीक्षा की ओर और एक कदम…

78 Views

राज्य में शिक्षक भर्ती परीक्षा का प्रश्न पिछले करीबन 10 महीने से प्रशासन के कार्य पद्धति पर सवाल उठा रहा है. शिक्षक भर्ती परीक्षा के आयोजन के बाद काफी समय बीतने पर भी प्रशासन द्वारा इस भर्ती को अमल में लाने के लिए उठाए गए कोई ठोस कदम नजर नहीं आते.

प्रशासन की कार्य पद्धति और कार्य तत्परता यह समस्या शिक्षा विभाग पिछले 8 सालों से देखते आ रहा है,लेकिन 25 सितंबर 2018 को जारी हुए इस कार्यालयीन आदेश को देख कर फिर एक बार नई आशाएं निर्माण हुई है.

शिक्षण संचालक कार्यालय द्वारा जारी किए इस आदेश में शिक्षा विभाग के विभिन्न स्तरों से प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए उपस्थित रहने का सुझाव दिया गया है.

विभाग अनुसार यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 27 एवं 28 सितंबर को आयोजित किया गया है इस संबंधित कार्यालय आदेश को आप यह नीचे देख सकते हो-

पवित्र पोर्टल प्रणाली को कार्यान्वित होते हुए बहुत समय बीत चुका है उसके बाद यह प्रशिक्षण कार्यक्रम का कार्यालय आदेश एक महत्वपूर्ण कदम माना जाता है. यह आदेश यह सुनिश्चित करता है कि प्रशासन शिक्षक भर्ती के लिए एक time bound कार्यक्रम बना रहा है.

फिर भी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पूरी होने में और कितना समय लग सकता है इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है.
कभी कभी सवाल यह पैदा होता है कि क्या यह शिक्षक भर्ती परीक्षा भी एक राजनीतिक लाभ के लिए लंबी बनाई जा रही है?
यहां पर और एक बात का जिक्र करना आवश्यक है कि 27 सितंबर को ही विभिन्न संस्था चालक द्वारा दाखिल की अपील पर न्यायालय की सुनवाई आनी है.

आखिर इस जारी पत्र में क्या दिया है?

  • जारी हुए इस पत्र में स्पष्ट शब्दों में कहा गया है कि स्थानिक स्वराज्य संस्था एवं निजी संस्थाओं के लिए बिंदु नामावली सहित उपलब्ध पदों की जानकारी प्रविष्ट करने की सिस्टम बनाई गई है
  • बिंदु नामावली सहित उपलब्ध पदों की जानकारी प्रविष्ट कर ने बाद, संस्थाओं द्वारा रिक्त पदों के लिए विज्ञापन पवित्र पोर्टल पर दिया जा सकता है.
  • बिंदु नामावली जानकारी प्रविष्ट करना और विज्ञापन पवित्र पोर्टल पर जारी करना इसके लिए शिक्षा विभाग के विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

तो दोस्तों यह आदेश को हम एक सकारात्मक कदम के तौर पर देख सकते हैं जो हमें शिक्षक भर्ती परीक्षा जल्द ही शुरू होने के संकेत देता है.
आपको इस बारे में क्या लगता है यह आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं धन्यवाद.

4 thoughts on “(Update Pavitra Portal) शिक्षक भर्ती परीक्षा की ओर और एक कदम…”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: हे मजकूर कॉपी होऊ शकत नाही. कृपया शेअर बटणाचा वापर करून शेअर करा !!