How to pass TET Exam?

TET EXAM कैसे करे पास?

82 Views

TET EXAM कैसे करे पास?

प्यारे दोस्तों, पिछले कुछ दिनोंसे हम अभियोग्यता परीक्षा ( MAHA TAIT EXAM)  के बारे में सभी updates आपको देते आ रहे हैं और जब तक यह शिक्षक भर्ती प्रक्रिया (Teacher recruitment) पूरी नहीं होती तब तक हम इस सम्बन्धी होनेवाली सभी गतिविधियों को, फिर वो कितनी भी छोटी क्यों न  हो को आप तक पहुंचाते रहेंगे. हमारी पिछले कुछ पोस्ट में हमने अपने दोस्तों से हमारे इस प्रयास के बारे में अपनी राय देने के लिए कहा था. आपसे मिली प्रतिक्रियाओं में से बहुत सारे प्रतिसाद हमारा उत्साह बढानेवाले थे. आपको हमारे आर्टिकल्स पसंद आ रहे हैं इसमें हमें ख़ुशी हैं पर हमारे एक दोस्त ने दिए प्रतिसाद ने हमें  सोचने पर मजबूर किया कि सच में हम पक्षपाती तो नहीं हैं?

हमारे दोस्त की  प्रतिक्रिया  इस तरह थी:

आपके MAHA TAIT EXAM  के आर्टिकल काफी अच्छे हैं, आप हर एक न्यूज़ का जिस तरह से विश्लेषण करते हो उससे हमें उस न्यूज़ की गहराई समझने में मदद होती हैं. पर दुःख इस बात का हैं कि आप सिर्फ MAHA TAIT EXAM परीक्षा सम्बन्धी लिखते हो. अगर आप TET EXAM  सम्बन्धी भी कुछ आर्टिकल्स लिखे तो हमें ख़ुशी होगी.

दोस्तों बात तो बिलकुल ही सही हैं कि हम आपतक हर एक न्यूज़ को पहुँचाने का प्रयास करते हैं जो MAHA TAIT examसे सम्बंधित हो, लेकिन हम हमेशा यही सोचते आये हैं कि हम अपने तमाम उन दोस्तों के लिए  लिखे जो अध्यापक बनने की चाह रखते हैं. अभी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण current issue हैं, इसीलिए हमारे आर्टिकल्स उस बारे में लिखे जा रहे हैं लेकिन दोस्तों हमारे योजना के अनुसार आनेवाले दिनोंमे हम MAHA-TET परीक्षा के बारे में कुछ आर्टिकल्स की शृंखला लिखने वाले हैं जिसमे आपको इस परीक्षा के सम्बन्धी सभी बाते पढ़ने को मिलेगी.

हम चाहते हैं कि आप हमारे इस शृंखला का उपयोग कर आनेवाले TET EXAM को अच्छे अंकोसे उत्तीर्ण करे. यह सही हैं कि इस परीक्षा में पास होना पिछले कुछ दिनोसे काफी मुश्किल हो गया हैं. हर साल केवल ४ या ५ प्रतिशत उम्मीदवार यह परीक्षा पास करने में सफल हुए हैं. लेकिन क्या ये आपको पता हैं कि उत्तीर्ण होनेवाले उम्मीदवारों की तकनीक क्या होती हैं? आपमें और उनमे ऐसा क्या भेद होता हैं जो आपको यह परीक्षा पास होने से रोकता हैं? अगर हमसे पूछा जाए तो हम आपके लिए ये स्पष्ट करदे कि इन दोनों उम्मिदावारोंमे कुछ जादा अंतर नहीं होता हैं. बस exam को लिखने का और  देखने का तरीका अलग होता हैं. इसलिए बहुत सालोंसे प्रयास करने के बावजूद अगर हम पास नहीं होते हैं मतलब हमें अपने पढाई के साथ ही साथ अपना नजरिया भी बदलना हैं.हम चाहते हैं की आनेवाले इन दिनोंमे आपका यह नजरिया हम बदल दे. हम जानते हैं कि आपमें भी इस परीक्षा को पास करने सामर्थ्य हैं,बस आपको सही तकनीक की जरुरत हैं.

केवल परीक्षा और उसमें पुछे जानेवाले सवाल छोड़कर और भी बहुत बाते होती हैं जिनपर आपको गौर करना होता हैं. लेकिन हम बस किताब, सवाल और जवाब इनको छोड़कर अन्य बातोंपर ध्यान देने के लिए  प्रेरित ही नहीं होते. कभी आपने  गौर नहीं किया  कि आपका एक दोस्त जो आपके इतनाही बुद्धिमान हैं, लेकिन वो पास हो जाता हैं और आप कुछ अंको के लिए पीछे रह जाते हो? या वो आपसे कम पढाई कर के भी आगे निकल जाता हैं और आपको वही बात हासिल करने के लिए बहुत सारी मेहनत करनी पड़ती हैं? ऐसा बहुत सारे लोगो के साथ होता हैं, इसलिए हम आपको बताना चाहते हैं कि आप केवल बुद्धिमत्ता को ही इसके लिए जिम्मेदार  न ठहरा कर उससे जादा सोचे. आपके सोच का दायरा बढ़ाये, हमारे आनेवाले इस शृंखला में हम आपको यह EXAM पास करने के लिए क्या और कैसे करना हैं यह बताएँगे. आपको सिर्फ इसके लिए कुछ दिनों का इंतजार करना  हैं. आनेवाले TET EXAM में आपको मिलनेवाले सफ़लता में बड़ा हिस्सा हमारा हो यह हम  हमेशा चाहते हैं.

आपके इस प्रतिसाद का स्वागत करते हैं और चाहते हैं कि आप हमें ऐसेही अपने विचार बताते रहे.धन्यवाद.

1 thought on “TET EXAM कैसे करे पास?”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: हे मजकूर कॉपी होऊ शकत नाही. कृपया शेअर बटणाचा वापर करून शेअर करा !!