tips and tricks for krushi sevak exam

कृषिसेवक परीक्षा 2018 में सफल होने के लिए टॉप टेन टिप्स

22 Views

कृषिसेवक परीक्षा 2018 में सफल होने के लिए टॉप टेन टिप्स

दोस्तों इस साल पहली बार ऑनलाइन कृषिसेवक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा हैं. 2018 साल आप में से बहुत सारे दोस्तों के लिए सरकारी नौकरी लेकर आया हैं. फिर भी हर साल की तरह इस बार भी जगह कम हैं और आवेदन करने वाले उम्मीदवार बहुत जादा. अगर आप चाहते हो कि सिलेक्ट होनेवाले उम्मिद्वारोंके लिस्ट में आपका भी नाम हो तो आपको जरुर कुछ ऐसा करना होगा जो अन्य उम्मीदवार नहीं करते हैं.

कृषिसेवक परीक्षा 2018 में सफलता पाने हेतु हम आपके लिए लेकर आये हैं  टॉप टेन टिप्स जो आपको काफी मददगार साबित होनेवाले हैं.

  • कंप्यूटर के बेसिक सिख लीजिये

बहुत सारे उम्मिदावारोंमे से कुछ लोग ऐसे होते जो पहली बार इस प्रकार की ऑनलाइन exam देने जा रहे हैं. अगर आप भी पहली बार ऑनलाइन परीक्षा दे रहे हो तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप प्रत्यक्ष रूप से exam लिखने से पहले कंप्यूटर के बेसिक को समझ ले. जैसे की माउस में राईट क्लीक/ लेफ्ट क्लीक का होता हैं?  इंटर बटन का इस्तेमाल कहा किया जाता हैं? कंप्यूटर में वर्चुअल कीबोर्ड क्या होता हैं? उसे कैसे use किया जाता हैं. पढाई से जादा टेंशन तो ऑनलाइन परीक्षा का होता हैं अगर आप भी पहली बार ऑनलाइन Exam दे रहे हो तो आपको यह पढ़ना चाहिए. यहाँ पर आपको कुछ टिप्स दिए हैं जो आपका ऑनलाइन परीक्षा का डर मिटायेंगे

  • जादा से जादा प्रश्नपत्र हल कीजिये

किसी भी स्पर्धा परीक्षा में सफलता पाने के लिए प्रश्नपत्र हल करने की प्रक्टिस से बेहतर तरीका कोई नहीं होता. आप जितने जादा प्रश्नपत्र हल करते हो उतना ही आपका आत्मविश्वास बढ़ जाता हैं. इस प्रक्टिस से आप प्रत्यक्ष परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं.

  • परीक्षा में सभी प्रश्नोंके के जवाब लिखने का प्रयास कीजिये.

इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग प्रणाली नहीं हैं इसका मतलब गलत जवाब के लिए आपको कोई पेनल्टी नहीं हैं. अगर आपको किसी सवाल का जवाब नहीं आता हैं तो उसे छोड़ने से अच्छा हैं की आप उस सवाल का जवाब कुछ तो भी दे. ऐसा करने से आप अधिक मार्क्स पाने की संभावना बढ़ाते हो. लेकिन फिर भी कोई भी जवाब देने में अगर आप एलिमिनेशन पद्धति का इस्तेमाल करते हो तो आपका जवाब सही आने की संभावना बढती हैं. हमारे अगले आर्टिकल में हम एलिमिनेशन मेथड समझाने का प्रयास करेंगे.

  • समय का उचित नियोजन कीजिये.

आपको परीक्षा हॉल में जाने से पहले  यह नियोजन करके ही जाना हैं. 120 मिनिट में 200 सवाल हल करना मतलब हर एक सवाल के लिए आपके पास केवल 36 सेकंड  होते हैं! गणित और बुद्धिमापन पर पूछे गए सवाल काफी जादा समय लेते हैं. लेकिन कृषि विषय बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, कही ऐसा न हो जाये की आप गणित और बुद्धिमापन पर जादा ध्यान दे और कृषि विषय को समय ही न दे पाये. इसीलिए प्रत्यक्ष परीक्षा में किस सवाल को कितना समय देना हैं यह पहले ही तय कीजिये.

  • कृषी विषय पर अधिक ध्यान दीजिये.

जैसे की पहले बताया हैं कि कृषि विषय पर 120 मार्क्स के question पूछे जाते हैं और यही इस  परीक्षा का महत्वपूर्ण विषय हैं. इसलिए आप पढाई करते समय इस विषय के लिए जादा समय दीजिये. पिछले साल के प्रश्नपत्र देखकर बार-बार पूछे जानेवाले प्रश्न देख लीजिये. इससे आनेवाले परीक्षा में किसप्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता हैं. कृषि के  120 प्रश्नों में से, अगर प्रश्नपत्र आसान हो तो, 100 से अधिक मार्क्स लेना आपके लिए टारगेट होना चाहिए.

  • अति कठिन सवालों में मत फसिये.

किसी भी प्रश्नपत्र में सवाल आसान ,सामान्य और कठिन प्रकार के होते हैं. और इस परीक्षा के विज्ञापन में तो अनुपात 50:30:20 तय किया गया हैं. जादातर उम्मीदवार केवल उन कठिन प्रश्नों में अपना समय व्यतीत करते हैं जिनपर केवल 20% सवाल पूछे जानेवाले हैं. कठिन सवाल हल करना मेरिट में आने के लिए जरुरी हैं, लेकिन उसी पर समय बरबाद करना हानिकारक हैं.

  • उचित स्टडी मटेरियल का चुनाव कीजिये

जैसे ही कोई परीक्षा का विज्ञापन आता हैं , मार्केट में बहुत सारी नई किताबे आना शुरू हो जाता हैं. हम बिना देखे कोई भी किताब उठाकर देखते हैं और खरीदते हैं, लेकिन गलत स्टडी मटेरियल का चुनाव आपके अध्ययन की दिशा बदल देता हैं और फिर आप सोचते हैं कि जो किताब में पढ़ा हैं वह प्रश्नपत्र में पूछा ही नहीं!

  • रिवीजन के लिए समय आरक्षित रखिये

केवल पढ़ना काफी नहीं हैं, अगर आप 30 दिन  पढ़ लेते हो तो जरुरी नहीं कि आपको सभी बाते याद हो. इसलिए जो आपने पढ़ा हैं उसे बार बार रिवीजन करनी चहिये. अगर आपके पास 20 दिन बचे हैं तो उसमेंसे 5 दिन रिवीजन के लिए छोड़ दीजिये. पढाई का 25% समय रिवीजन के लिए देना बहुत फायदेमंद साबित होता हैं. अगर कोई किताब पढने में 12 दिन लगते हैं, तो केवल 4 दिन में उसे रिवाईज किया जा सकता हैं.

  • बिलकुल नया टॉपिक सिखने का प्रयास मत कीजिये.

यह बिलकुल स्वाभाविक हैं कि लास्ट मिनिट तक हम प्रयास करते हैं कि जो टॉपिक नहीं आता हैं  उसे सिखा जाये. पर यह बात आखिरी के कुछ दिनोंमे मत कीजिये. नया सिखने से अच्छा हैं कि जो आपको पता हैं उसीपर फोकस कीजिये. क्योंकि कोई भी ज्ञान कम समय में प्रवीणता स्तर पर हासिल नहीं किया जा सकता.नया कुछ सिखने के चक्कर में आप कंफ्यूज भी हो सकते हो.

  • अपने आप पर विश्वास कीजिये.

वैसे तो यह स्टडी टिप्स से बेहतर प्रेरणादायक टिप्स हैं. आप को अपने आप पर भरोसा होना चाहिए कि मैं यह कर सकता हूँ. मैंने पूरी पढाई की हैं और इस साल मैं 100% कृषिसेवक बनूँगा .यह आत्मविश्वास आपको परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए मदद करता हैं.

आपको आनेवाले कृषिसेवक परीक्षा के बहुत सारी शुभकामनाएं. आप इस बार परीक्षा में 100% सफलता पाये. क्या उपर दिए टिप्स आपको आनेवाले परीक्षा में मददगार साबित होगे ? हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताये

(आप आपका सुझाव  नीचे दिए बॉक्स में बता सकते हैं. धन्यवाद.)

और हमारे अगले आर्टिकल में : जवाब आता नहीं हैं तो भी सही जवाब का चुनाव किस प्रकार किया जा सकता हैं ( एलिमिनेशन मेथड) यह हम बताने वाले हैं, अगर यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और आप इसे पढ़ना चाहते हो तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कीजिये.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: हे मजकूर कॉपी होऊ शकत नाही. कृपया शेअर बटणाचा वापर करून शेअर करा !!