24000 teachers post will be filled within 6 months

राज्य में होगी 24000 शिक्षकोंकी भर्ती.

राज्य में होगी 24000 शिक्षकोंकी भर्ती.

एक प्राइवेट न्यूज़ चैनल पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में राज्य के शिक्षा मंत्री श्री विनोद तावडे ने एक बड़ी घोषणा की हैं. इस घोषणा के अनुसार राज्य में आनेवाले 6 महीनें के भीतर 24000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. (पवित्र पोर्टल – Pavitra Portal के माध्यम से )

‘ABP माझा’ इस न्यूज़ चैनल पर हुई चर्चा में राज्य के शिक्षा मंत्री काफी चतुराई से जवाब देते नजर आये. शिक्षा क्षेत्र संबंधी पूछे गए हर एक सवाल का जवाब उन्होंने अपने अलग अंदाज में दिया. राज्य में MAHA-TAIT परीक्षा होकर अब 3 महीने पुरे हो रहे हैं, बार बार आश्वासन देने के बाद भी प्रत्यक्ष रूप से भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हुइ हैं. पिछले 7 सालोंसे भर्ती की राह देखते चिंतित उमीदवारों का संयम अब छुटता नजर आ रहा हैं. ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर इन उमिदवारोने शिक्षक भर्ती संबंधी अगिनत सवाल सीधे शिक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री को पूछे हैं. इसी ट्विटर के भारी मात्रा में किये इस्तेमाल को ट्विटर क्रांति भी कहा गया.

 किस प्रकार ट्विटर क्रांति में शिक्षा मंत्री पर निशाना साधा गया? पढ़िए: ट्विटर क्रांति के सफलता पर लिखे गए इस लोकप्रिय आर्टिकल को ट्विटर क्रांति : शिक्षामंत्री और मुख्यमंत्री पर साधा निशाना

 

TET परीक्षा के बाद अब Maha TAIT Exam परीक्षा उत्तीर्ण उमिदवारोने शिक्षा मंत्री से सीधा सवाल किया कि आखिर में शिक्षा भर्ती कब होगी. इस सवाल के जवाब में श्री तावडे ने राज्य में 6 महीनों के भीतर 24000 शिक्षकोंकी भर्ती करने का आश्वासन दिया. जहाँ पर अतिरिक्त शिक्षकों का प्रश्न प्रलंबित हैं और संच मान्यता के रिजल्ट अभी घोषित नहीं हुए है वहां पर शिक्षा मंत्री द्वारा किये गए घोषणा पर काफी अलग अलग प्रतिक्रिया दी गई:

आइये बढ़ते हैं उन प्रतिक्रियाएं की तरफ:

हमारे पाठक महेश से पूछे जाने पर उन्होंने इस घोषणा का स्वागत किया.

महेश कहते हैं:

“ शिक्षा मंत्री तावडे सर ने की 24000 शिक्षकों के भर्ती की घोषणा से हम परिक्षार्थियों को राहत मिली हैं. पिछले कुछ दिनोंसे हम परिक्षार्थियों ने पूछे बहुत सारे सवालों के जवाब इस एक घोषणा से मिल जाते हैं. पारदर्शी समझी जानेवाले पवित्र पोर्टल के कार्य को जल्द से जल्द शुरुवात हो ऐसा हमें लगता हैं. राहत देनेवाले इस घोषणा का हम स्वागत करते हैं”

 

वहीँ दुसरे ओर एक उमीदवार ने इसे सरकार की एक नई चाल बताया हैं, वो कहते हैं:

“केवल घोषणा करके शिक्षक भर्ती होनेवाली नहीं हैं, शिक्षा मंत्री द्वारा शिक्षक भर्ती के नाम पर बार बार झूठा आश्वासन दिया जा रहा हैं. औरंगाबाद में हुए एक कार्यक्रम में अगर जून तक नए शिक्षकों को स्कूल पर नियुक्त करवाने की बात हुई थी तो अब और नए अवधि की घोषणा करना कितना उचित हैं? अगर 24000 पदोंकी भर्ती करनी ही हैं तो अब प्रोसेस में इतना समय क्यों लग रहा हैं? क्या हम इसे भी सरकार द्वारा दिखाया गया एक नया गाजर समझे? परीक्षा हुई हैं, रिजल्ट अब तक शिक्षा विभाग के हाथ में होगा तो देरी किस बात की हैं?”

 

हमारे सब्सक्राइबर श्री प्रमोद जी कहते हैं:

“6 महीनों का अवधि काफी बड़ा हैं, इस 6 महीनें के भीतर और एक  Maha Tait Exam परीक्षा होने की संभावना बन जाती हैं, अगर ऐसा होता हैं इतने दिनोंसे लड़ रहे हम परिक्षार्थियों के स्पर्धा में और नए लोग बढ़ने वाले हैं. इस 6 महीनें में अगर अन्य tait परीक्षा का आयोजन किया जाता हैं तो हम इस बात का कड़ा विरोध करेंगे.”

 

दोस्तों प्रमोद जी की बात बिलकुल सही हैं इस बारें हमने एक आर्टिकल में इस चिंता को दर्शाया था कि किस प्रकार शासनादेश ही शिक्षक भर्ती में रुकावट बन सकता हैं. हमारा यह आर्टिकल आप यहाँ क्लीक करके पढ़ सकते हैं. शिक्षक भर्ती में शासनादेश (GR) ही रुकावट..

राज्य में हो रहे 24000 शिक्षक भर्ती का हम स्वागत करते हैं लेकिन 6 महीनो का अवधि यह बहुत बड़ा समय हैं. 7 सालोंसे राह देख रहे परीक्षार्थी अब और 6 महीनों के प्रतीक्षा में रहना पसंद नहीं करेंगे. हम सब तो यही चाहते हैं कि आनेवाले दिनोंमे हमारे मित्र आंदोलन के मैदान की जगह स्कूलोंमे नजर आये.

शिक्षा मंत्री के इस घोषणा पर आपके क्या विचार हैं हमें कमेंट बॉक्स में बताईये.

6 महीनों का अवधि अगर बीत जाता हैं तो आपके शिक्षक होने के सपने में क्या मुश्किलें आ सकती हैं यह पढ़ने के हमारा यह आर्टिकल पढ़िए शिक्षक भर्ती में शासनादेश (GR) ही रुकावट..

शिक्षा मंत्री द्वारा किये गए इस घोषणा का श्रेय हम परिक्षार्थियों के बनाये ट्विटर वॉर को देते हैं. शिक्षा मंत्री, मुख्यमंत्री और अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियोंको टैग करके पूछे गए सवालों का फलित यह घोषणा हैं. ट्विटर वॉर के कुछ लोकप्रिय twits आप यहाँ क्लीक करके पढ़ सकते हैं. ट्विटर क्रांति : शिक्षामंत्री और मुख्यमंत्री पर साधा निशाना

दोस्तों हम प्रयास कर रहे हैं कि DEd BEd STUDENTS ASSO.के प्रतिनिधि से हम उनके अगले कदम के बारे में चर्चा करे. क्या शिक्षा मंत्री के घोषणा का उनके द्वारा किये जानेवाले आन्दोलन पर कोई असर होगा? क्या यह संघटन इस घोषणा से संतुष्ट हैं? हम हमारे अगले आर्टिकल में यह सब बाते स्पष्ट करने का प्रयास करेंगे. धन्यवाद.

 

अगर आप अभी भी हमसे फेसबुक या ट्विटर पर जुड़े नहीं हैं तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप आप हमारे फेसबुक पेज को like करे ताकि हमारे आनेवाले आर्टिकल की जानकारी आपतक तुरंत पहुंचे और ट्विटर वॉर में हम अपने कार्टून्स के जरिये शिक्षक भर्ती पर काफी जोर दे रहे हैं, आप हमसे हाथ मिलाकर इस वॉर को और भी मजबूत बनाये.

फेसबुक पेज like करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये  like our facebook page

हमें ट्विटर पर फॉलो करने के लिए यहाँ क्लीक कीजिये follow us on twitter

आप हमारे सभी आर्टिकल्स अपने ईमेल इनबॉक्स में भी पा सकते हैं, आपको सिर्फ इस पेज के अंत में दिए सब्सक्राइबर फॉर्म में आपका ईमेल इंटर करना हैं. धन्यवाद.

 

पवित्र पोर्टल शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में किस प्रकार काम करेगा पढ़िए: पवित्र पोर्टल (Pavitra Portal) की कार्य प्रणाली

1 thought on “राज्य में होगी 24000 शिक्षकोंकी भर्ती.”

Leave a Comment

Your email address will not be published.