राज्य पुलिस भर्ती प्रक्रिया: ५ फरवरी से होगी शुरू

राज्य पुलिस भर्ती प्रक्रिया: ५ फरवरी से होगी शुरू

बहुत दिनोंसे जिस बात कि हम प्रतीक्षा कर रहे हैं वह पुलिस भर्ती प्रक्रिया का विज्ञापन ५ फ़रवरी को जारी हो रहा  हैं. लेकिन क्या आप पुलिस भर्ती प्रक्रिया में हो रहे बदलावों से आप परिचित हैं?

हालही में  पुलिस आयुक्त कार्यालय मुंबई द्वारा प्रसारित की गई एक प्रेस नोट में इस बात की जानकारी दी गई हैं. यह प्रेस नोट दि. ३० जनवरी २०१८ को पुलिस आयुक्त कार्यालय मुंबई द्वारा जारी किया गया.यह प्रेस नोट हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण हैं इसमें राज्य में होनेवाली पुलिस भर्ती प्रक्रिया कि पूर्वसूचना दिखाई देती हैं. सबसे पहले हम देखते हैं कि प्रेस नोट में क्या लिखा गया हैं.जारी किया गया प्रेस नोट इस आर्टिकल के अंत में दिया गया हैं.

प्रेस नोट में द्वारा क्या सूचित किया गया?

  • असल में यह प्रेस नोट स्पोर्ट्स कोटा में आवेदन करनेवाले उम्मीदवारों के लिए प्रसारित किया गया हैं. भर्ती प्रक्रिया में स्पोर्ट्स कोटा के लिए आवेदन करनेवाले उम्मीदवारोंको ५ प्रतिशत आरक्षण दिया जाता हैं.
  • इस आरक्षण का लाभ उठाने के लिए इन उम्मीदवारों को अपने सर्टिफिकेट का सत्यापन विभागीय उपसंचालक से करवाना अब आवश्यक कर दिया हैं.
  • यह सत्यापित कॉपी उमीदवार द्वारा न जोड़े जानेपर उनका स्पोर्ट्स कोटा आरक्षण के लिए विचार नहीं किया जायेगा.
  • स्पोर्ट्स कोटा से आवेदन करनेवाले उमीदवारोंको ५ फरवरी तक यह सत्यापन करने के लिए अवधि दिया गया हैं.

यह सब बाते स्पोर्ट्समन उम्मिद्वारोंके लिए महत्वपूर्ण हैं पर इस प्रेस नोट में दी गई एक जानकारी सभी अभ्यर्थियोने पढ़ना बहुत जरुरी हैं.

इस प्रेस नोट में साफ लिखा गया हैं कि राज्य पुलिस भर्ती प्रक्रिया का विज्ञापन ५ फ़रवरी को जारी होने की कड़ी संभावना हैं. यह बात उन सब लोगोंके लिए मायने रखती हैं जो पिछले कुछ दिनोंसे पुलिस भर्ती के विज्ञापन की राह देख रहे हैं.

दोस्तों अब ये तो तय हो गया की फ़रवरी के पहले सप्ताह से आपको पुलिस भर्ती के लिए कड़ी मेहनत करनी हैं. हमारे बहुत सारे दोस्त इस बात से परेशान से होते हैं कि इस परीक्षा के लिए पढाई और फिटनेस टेस्ट के लिए तैयारी कब से शुरू करनी चाहिए? दोस्तों किसी भी कार्य को-जिसमे आप सफलता पाना चाहते हैं- उसे सोचने के तुरंत बाद ही शुरू कर देना चाहिए. आपकी यही खूबी आपको उन लाखों उमिदवारोंसे अलग बनाएगी. सफलता उन तमाम लोगोंसे पहले आपके कदम चूमेगी अगर उस लक्ष्य के लिए आप आजही शुरुवात कर देते हैं. विज्ञापन जारी होने के बाद पढाई करना तो सभी के लिए सामान्य बात हैं लेकिन सभी लोग इस परीक्षा में सिलेक्ट भी तो नहीं होते, अगर आपको उन सिलेक्टेड उमीदवारों के लिस्ट में आपका नाम पाना हैं तो आपको कुछ अलग करना ही होगा जो बाकि लोग नहीं करते.

क्या आप चाहते हो कि आप भी उन लोगोंमे हो जो सिलेक्ट होनेवाले हैं? क्या आप इतनी मेहनत करने के लिए तैयार हो? अगर इन सवालों के जवाब ‘हाँ’ हैं तो आज ही शुरुवात कीजिये.

हम आपके साथ हैं, आपको सही तकनीक कि जानकारी देना और सर्वोत्तम स्टडी  मटेरियल के लिए सुझाव देना हमारा कर्त्तव्य हैं. हमने अपने  www.sbfied.com  इस वेबसाइट पर पुलिस भर्ती संबंधी आर्टिकल की सीरीज शुरू की हैं जो आपको आपके तैयारी में काफी मददगार साबित होनेवाली हैं. अगर आप हमारे इस उपक्रम से बिलकूल ही परिचित नहीं हैं तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप निचे दी गई लिंक पर क्लिक करके हमारे पुराने आर्टिकल्स पढ़े.

आप हमसे TELEGRAM और WHATSAPP ग्रुप पर भी जुड़ सकते हैं.

TELEGRAM ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये  click for telegeam group

WHATSAPP ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये click for whatsapp group

हमारे पुराने आर्टिकल्स नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके पढ़िए.

१. महाराष्ट्र राज्य पुलिस भर्ती: २०१८

२.पुलिस भर्ती परीक्षा: सबसे महत्वपूर्ण बात

पोलीस भरती २०१८
press note published on 30.01.2018
(for information purpose only)

4 thoughts on “राज्य पुलिस भर्ती प्रक्रिया: ५ फरवरी से होगी शुरू”

  1. Pingback: कैसे करे पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारी? | sbfied.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.