Study tips for ctet exam

Top Ten Tips to crack CTET Exam (हिंदी में)

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आप पढ़ाई तो बहुत करते हो लेकिन इस सीटीईटी एक्जाम (CTET EXAM) को पास नहीं कर पाते हो?
बहुत सारे दोस्तों के साथ बिल्कुल ऐसा ही होता है. जब उन दोस्तों से बात की जाती है तो पता चलता है की कुछ बातें ऐसी होती है जो उन्हें इस एग्जाम में पास होने से रोकती है.
इन्हीं बातों पर आधारित हमने सीटीईटी एक्जाम पास करने के लिए Top 10 टिप्स (Top ten tips for CTET exam) बनाई है जो हम दो आर्टिकल में पब्लिश करने वाले हैं.

तो आइए दोस्तों देखते है Top 10 tips क्या है?

  • समय का उचित नियोजन

एग्जाम पास वही लोग होते हैं जिन्होंने पढ़ाई के समय का उचित नियोजन किया होता है, बिना नियोजन के इस परीक्षा को पास करना काफी कठिन बात है.
अगर पिछले कुछ सालों से देखा जाए तो नोटिफिकेशन के करीबन 3 महीने के बाद एग्जाम कंडक्ट की जाती है.
नोटिफिकेशन (CTET notification) के बाद अगर आप स्टडी करना शुरू कर देते हो और हर एक विषय को समान समय देते हो तो यह गलत साबित हो सकता है क्योंकि हर विषय का क्षेत्र अलग अलग व्याप्ति का होता है.
इसलिए हर एक विषय को समान समय देने के बजाय आप पहले यह तय कर लीजिए कि आप किस विषय में कमजोर हैं ?उस विषय को ज्यादा समय दे.
अगर देखा जाए तो मैक्सिमम कैंडीडेट्स को maths, pedagogy और environmental स्टडीज को अधिक समय देना चाहिए.
बाकी बची लैंग्वेज एक और लैंग्वेज दो इनको आप कम समय दे सकते है क्योंकि इन पर पूछे जाने वाले सवाल ज्यादातर काफी आसान और एप्लीकेशन बेस्ड होते हैं.

Click here to see CTET Syllabus

  • सभी प्रश्नों को हल करना

सभी कैंडिडेट के लिए खुशी की बात यह है कि यह परीक्षा नेगेटिव मार्किंग सिस्टम को नहीं अपनाती है इसका मतलब अगर आप कोई गलत जवाब देते हैं फिर भी पेनल्टी स्वरूप आपके कोई अंक काटे नहीं जाते.
आप इस बात का फायदा उठा सकते हो. आपको पूरे 150 प्रश्न हल करने हैं ऐसा करने से आपकी पास होने की possibility बढ़ सकती है.
मान लीजिए कि आप ने केवल 120 प्रश्न हल किये है तो इसका मतलब आप को केवल 120 में से मार्क्स आने है. 120 में से 90 मार्क्स लाना कठिन है बल्कि 150 में से 90 मार्क्स लाना काफी आसान बात है.
लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता कि क्वेश्चन को बिना पढ़े अटेंड करना है आपको टाइम मैनेजमेंट ऐसी करनी है कि सभी के सभी सवाल पढ़कर सॉल्व करने है.

Click here to view CTET Questions Paper format



Click here to view CTET Questions Paper format

  • गणित विषय पर अधिक जोर देना

पढ़ाई करते समय अगर देखा जाए तो अन्य सभी विषय पढ़कर समझ आ सकते हैं लेकिन गणित एकमात्र ऐसा सब्जेक्ट है जिसे आपको अधिक समय देकर समझना होगा.
जिन लोगों को गणित विषय में बहुत सारी समस्याएं हैं उन्होंने गणित विषय पर अधिक फोकस करना उचित होगा क्योंकि यह विषय को स्किप करके इस एग्जाम को पास करना आसान बात नहीं है.
परीक्षा में असफल होने वाले बहुत सारे दोस्तों को गणित विषय कठिन नजर आता है इसलिए जबकि आपके पास अभी भी समय है आप गणित विषय की तैयारी पर पूरा जोर दे.
और आगे जाकर ऐसा भी कहा जा सकता है कि किसी भी सब्जेक्ट को स्किप करके इस एक्जाम को पास नहीं कर सकते हैं..

  • पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करना

प्रतियोगी परीक्षा में इस टिप्स को नजरअंदाज करके पास करना आसान नहीं है.
पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करने के बहुत सारे बेनिफिट्स हैं जैसे कि परीक्षा में किस प्रकार के क्वेश्चन पूछे जाते हैं इसका अंदाज़ा जा सकता है.
उदाहरण के तौर पर अगर आप साइकोलॉजी का अध्ययन कर रहे हैं और आपको विभिन्न साइकोलॉजिस्ट की theory और उनके नाम याद रखने में दिक्कत आती है तो आप क्वेश्चन पेपर से यह अंदाजा लगा सकते हैं कि उनके नाम या उनकी theory कितने अंको के लिए पूछी जाती है.अगर आप आपकी पढ़ाई का सभी समय यही बातें याद करने में लगाते हो तो आपका बाकी अध्ययन नहीं हो पाएगा बल्कि केवल 1 या 2 मार्क्स के लिए आपका बहुत सारा समय व्यतीत हो जाएगा.किस टॉपिक को कितना महत्व देना है यह आप केवल CTET Question Paper पेपर को देख कर ही पता लगा सकते हैं.पिछले साल के प्रश्नपत्र आप यहां पा सकते हो. Download Question paper from official website of CTET

Link to all question paper in pdf will be activated soon



  • स्पीड तथा डिसीजन पावर पर ध्यान देना

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है कि यह परीक्षा देने वाला उम्मीदवार निर्णय लेने में तथा उसे अमल में लाने में कितना गतिमान है.
इसीलिए आपको प्रतियोगी परीक्षा में कम समय में अधिक प्रश्न हल करने होते हैं अगर यहां पर देखा जाए तो आपको 150 मिनट में 150 Questions सॉल्व करने है. आप अच्छी तरीके से प्रैक्टिस करते हो तो सभी प्रश्न सॉल्व करना बहुत बड़ी बात नहीं है.
लेकिन इसके लिए प्रैक्टिस करना बहुत जरूरी बात है आपको प्रैक्टिस करते समय अपनी स्पीड पर ध्यान देना है. कभी कभी कुछ सवाल इतने जटिल होते हैं कि एक को हल करने के लिए कम से कम 2 या 3 मिनट निकल जाते हैं यहां पर आपको डिसीजन पावर तथा अपनी गति मानता दिखानी है. ऐसा करने से ही बहुत सारे प्रश्न हल कर पाओगे..

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने सिर्फ 5 टिप्स आपके साथ शेयर किए है..अगले आर्टिकल में हम बचे 5 टिप्स आपके लिए लेकर आएंगे, तो आप से अनुरोध है कि हमारे इस वेबसाइट को विजिट करते रहिए.

और एक बात दोस्तों सीटीईटी एग्जाम के बारे में आपके बहुत सारे डाउट्स होते हैं और यह डाउट्स क्लियर करने के लिए आप इंटरनेट पर सर्च करते हो. लेकिन आपके सभी डाउट्स इंटरनेट पर क्लियर हो जाएंगे ऐसा नहीं है. क्योंकि हर एक वेबसाइट पर अलग-अलग प्रकार की इंफॉर्मेशन दी जाती है इसलिए हम आपको सुझाव देते हैं कि CTET के संबंधित कोई भी जानकारी या तो उनके ऑफिशल वेबसाइट या फिर हमारी वेबसाइट (sbfied.com- CTET की हर एक अपडेट्स) पर सर्च करिए.

सीटीईटी संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं सीटीईटी के सभी अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक कीजिए

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके आप हमारी सभी अपडेट्स फेसबुक पर भी पा सकते हो. हमारे पेज को लाइक  करने लिए यहां क्लिक कीजिए (हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के यहाँ क्लीक कीजिये और लाइक बटन दबाइए

हमारा यह आर्टिकल कैसे लगा यह कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं. धन्यवाद.

हमारे टेलीग्राम ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए यहाँ क्लीक कीजिये sbfied.com telegram

Share This:

Leave a Comment

Your email address will not be published.